Ear Plug , Industrial Tools And Tackles

Ear Plug , Industrial Tools And Tackles.

बहुत से ear plug होते हैं. बहुत से आकार और प्रकार के पर हम यहा पर industry मे जिस प्रकार के ear plug का उपयोग होता हैं. उसके बारे मे जानेंगे, बहुत से फ़ैक्टरि ऐसे होते हैं जहा पर आवाज का पता नहीं चलता हैं. सभी काम बहुत ही आसानी से औए शांत तरीके से चलता रहता हैं. पर बहुत से इंडस्ट्री ऐसे होते हैं जहा पर आवाज बहुत ही तीब्र होता हैं. आवाज इतना ज्यादा होता हैं, की अगर कोई कुछ बोले तो सुन पाना भी मुसकिल हैं. जैसे की cement प्लांट का conveyor बेल्ट का आवाज.

जो की बहुत ही तीब्र होता हैं. जहां पर काम लोहे से किया जाता हैं. वहाँ पर लोहा आपस मे टकराने से जो आवाज निकलता हैं. वो भी बहुत ज्यादा होता हैं. इन सभी आवाज से कान खराब हो सकते हैं. मशीन के आवाज से भी कान खराब हो सकते हैं. पर सब कुछ जानते हुए अगर लापरवाही किया जाए तो इसका परिणाम बहुत खतरनाक हो सकता हैं. प्लांट मे काम करने से पूर्व बता दिया जाता हैं की ear plug बहुत ही जरूरी का समान हैं.

इसे हमेशा लगा कर ही काम करे पर जो नहीं लगाते हैं. उन पर इसका परिणाम भाड़ी पड़ता हैं. तेज आवाज के बीच रह कर अगर लापरवाही किया जाए तो ये अच्छी बात नहीं हैं. अक्सर देखा जाता हैं की सब कुछ जानते हुए भी लोग लापरवाही कर ही देते हैं. पर धीरे धीरे इसका प्रभाओ दिखने लगता हैं. आगे चल कर सुनने की छमता खत्म हो जाती हैं और लोग बाधिर हो जाते हैं. जहा जिस चीज से दिक्कत हो वहाँ के लिए PPE ( Personal Protective Equipment ) बना हुआ हैं. बस उसका इस्तेमाल होना चाहिए. Ear Plug भी एक ऐसा ही equipment हैं.

बस काम के दौरान इसका सही से उपयोग होना चाहिए. Factory मे जिस ear plug का उपयोग करते हैं वो foam का होता हैं. दो छोटे Ear Plug को एक पतली और मजबूत धागे से जोड़ दिया जाता हैं. अक्सर प्लांट मे काम कर रहे मजदूर धागे को अपने कपड़े मे बांध देते हैं. ताकि ये कही भुला न जाए.

इसे लगाने का तरीका बहुत ही आसान होता हैं बस इसे थोड़ा चपटा कर के कान के अंदर डाल दिया जाता हैं. उसके बाद ये खुद ब खुद फूल कर अच्छी तरह से कान को कवर कर लेता हैं. ये एक सस्ता और भरोसे मंद उपकरण हैं. बस इसे कान मे लगाने की जरूरत हैं. इस से तेज आवाज भी कम हो जाती हैं. जिस से हमारा कान सुरक्षित रहता हैं. किसी तरह का कोई दबाओ नहीं पड़ता हैं.

Ear Muff – Ear Plug की तरह ही Ear Muff का काम भी तेज आवाज को कम कर के कान तक पाहुचना हैं. पर Ear Muff का बनावट head phone की तरह होता हैं. Ear Muff को दोनों कानो के ऊपर लगाया जाता हैं. इस से कान पूरी तरह ढक जाता हैं और किसी तरह के तेज आवाज को कानो तक पाहुचने से रोक देता हैं. ये भी सुरक्षा का एक उपकरण हैं.

पर ear Muff महंगा होता हैं. इसका रख रखाओ भी थोड़ा जटिल हैं. काम के दौरान हमेशा खोलना और लगाना थोड़ा दुविदा दायक होता हैं. पर आजकल प्लांट के अंदर ऐसे ear Muff का उपयोग होता हैं जो सेफटि helmet मे फिट हो सके. सेफटि हेलमेट के दोनों साइड मतलब कान के पास वाले हिस्से मे बने घाट मे फस कर ईयर muff का इस्तेमाल किया जा सकता हैं. ये थोड़ा सहज और अधिक लाभदायक होता हैं.

पर सब से ज्यादा अच्छा ear plug होता हैं. जो की न तो ज्यादा कीमती और न ही लगाने मे किसी प्रकार का कोई दिक्कत. Ear Plug से कान का छेद पूरी तरह से धक जाता हैं.