Gas Cutting Torch Aur PUG Machine , Industrial Tools

Gas Cutting Torch Aur PUG Machine – Industrial Tools

Gas cutting torch


Gas Cutting Torch – इंडस्ट्री मे बहुत से काम लोहे से होते हैं. वहाँ पर लोहे को काटने और जोड़ने का काम चलता रहता हैं. लोहा को काटना हैं फिर उसके बाद उसे जोड़ देना हैं. इस तरह के काम से लोहा को एक नया आकार दे दिया जया हैं. जहा पर जैसा जरूरत वहाँ पर लोहा को वैसा आकार दे कर बना दिया जाता हैं. जिस तरह लोहा को जोड़ने के लिए Welding काम का जरूरत पड़ता हैं. उसी तरह लोहा को काटने के लिए कटिंग काम का जरूरत पड़ता हैं. लोहा को Gas Cutting Tools से काटा जाता हैं. इन tools मे Hand Gas Cutting Torch भी हैं. इसका नाम hand gas cutting torch इसलिए पड़ा क्यू की इसमे लोहे को काटने के लिए हाथ के कलाकारी की जरूरत पड़ती हैं. एक अच्छा gas cutter ही अच्छी तरह से लोहा को काट सकता हैं.

Hand Gas Cutting Torch मे कॉपर का torch लगा रहता हैं. इसके दोनों छोड़े मे दो पाइप लगे होते हैं. जहा से oxygen और LPG का supply आता हैं. Cutting टॉर्च के आगे मे nozzle लगा होता हैं. जहां से ऑक्सिजन और LPG का मिश्रण निकलता हैं. इसी nozzle मे आग लगा कर flame बनाया जाता हैं और लोहा काटा जाता हैं. लोहा को काटने के लिए ताप और प्रैशर का जरूरत पड़ता हैं. जब तक प्रैशर नहीं मिलेगा तब तक लोहा नहीं कट सकता हैं.

  लोहा हीट हो कर गल जरूर सकता हैं पर कट नहीं सकता हैं. लोहा को काटने के लिए प्रैशर का बहुत जरूरी हैं. कटिंग टॉर्च से प्रैशर देने के लिए एक स्विच बना होता हैं. जिसे दबा कर प्रैशर दिया जाता हैं. पर कितने मात्र मे प्रैशर होने चाहिए इसकी जानकारी होनी चाहिए. हमेशा कटिंग टॉर्च मे LPG और Oxygen का सप्लाइ दिया जाता हैं. ये सप्लाइ ऑक्सिजन और LPG Cylinder से दिया जाता हैं. जिस जगह पर LPG और oxygen cylinder को connect किया जाता हैं. वहाँ पर regulator लगा रहता हैं. जिस से oxygen और LPG का supply control किया जाता हैं.

कितने प्रैशर मे LPG और OXYGEN चाहिए. ये regulator से दिया जाता हैं. Regulator के पास ही Flashback Arrestor लगा रहता हैं. जो की आग लगने की स्थिति मे आग को cylinder तक नहीं पहुचने देता हैं. Flashback arrestor के सामने ही Hose पाइप लगा रहता हैं. जिस से oxygen और LPG Cylinder का supply आता हैं. दोनों के लिए अलग अलग Hose पाइप होते हैं. LPG केलिए अलग और Oxygen के लिए अलग. इन दोनों hose पाइप का कलर भी लगा होता हैं.

दोनों मे LPG के लिए लाल रंग का hose pipe और Oxygen के लिए Blue रंग का hose pipe. कही कही LPG के जगह DA gas का भी इस्तेमाल किया जाता हैं. इस टॉर्च को चलना मतलब हैंडल करना इतना आसान नहीं होता हैं. हमेशा जानकार व्यक्ति ही इसे चलाते हैं. इसके उपयोग से पूर्व इसकी जानकारी और बिशेष ट्रेनिंग की जरूरत पड़ती हैं. इस मे सुरक्षा का बिशेष ध्यान रखा जाता हैं. अगर गलती से भी अंजान व्यक्ति या कारीगर इसे असावधानी से जलाता हैं. तो कोई बहुत बड़ी दुर्घटना हो सकती हैं. आग उसके शरीर पर आ सकता हैं. PPE ( Personal Protective Equipment ) का ध्यान रखा जाता हैं.

PUG Machine :- इसका काम भी hand gas cutting torch की तरह लोहा को काटना रहता हैं. पर इसे एक बार सेट कर के छोड़ देने पर ये लोहा को काटता रहता हैं. PUG मशीन मे इसे LPG और oxygen gas के hose pipe से जोड़ा जाता हैं. सही और निर्धारित प्रैशर दे कर लोहा को काटा जा सकता हैं. इस काम को करने के लिए भी जानकार आदमी की जरूरत पड़ती हैं.

इस PUG कटिंग मशीन मे pug मशीन को एक पटरी के ऊपर रखा जाता हैं. इसमे लगे हुआ पहिया आगे की तरफ बढ़ता हैं. जैसे जैसे ये आगे की तरफ बढ़ेगा वैसे वैसे nozzle जिसमे फ्लेम जलता रहता हैं. वो लोहा को काटते हुए आगे की तरफ बढ़ता रहेगा. PUG मशीन आगे और पीछे दोनों तरफ से चल सकता हैं. मतलब ये आगे की तरफ भी बढ़ सकती हैं और पीछे की तरफ भी बढ़ सकता हैं.

Worker जो PUG मशीन को चलाते हैं. वो इसके nozzle को डिग्री मे कर के लोहा को degree मे भी काट सकते हैं. ये मशीन एक छोटा trolley की तरह होता हैं. बस electric supply से इसका मोटर चलता हैं.