Nose Mask , Nose Mask Ke Fayade Aur Upyog

Nose Mask , Nose Mask Ke Fayade Aur Upyog.

आज कल के प्रदूषित वातावरण मे शुद्धता का बहुत अभाओ हैं. हर जगह pollution मिल जाएंगे. हवा मे प्रदूषण, पानी मे प्रदूषण, ध्वनि प्रदूषण आदि. हम प्रदूषण से बच सके ये बहुत मुसकिल हैं. पर कुछ tips अपना कर इस से लड़ा जरूर जा सकता हैं.

इसके प्रभाओ को बहुत हद तक कम किया जा सकता हैं. अपने जीवन शैली और दीर्घ आयु के लिए प्रदूषण रूपी खतरे से लड़ना बहुत जरूरी हैं. वायु मे मौजूद छोटे छोटे हानिकारक कण साँस के द्वारा फेफड़े मे जा सकता हैं. ये फफड़े मे जा कर एक जगह इकठ्ठा हो सकता हैं. जिस कारण तरह तरह के बीमारियों का जन्म होता हैं. बीमारी जो शरीर को कमजोर कर देता हैं.

हम हवा मे मौजूद छोटे छोटे कण को शरीर के अंदर जाने से रोक सकते हैं. इसके लिए nose mask की आवश्यकता पड़ती हैं. ये किसी प्लांट के अंदर काम कर रहे व्यक्ति के लिए अति आवश्यक हैं. पर साथ मे आज कल के वातावरण मे जिस प्रकार दूषित पदार्थ मिल गए हैं. दूषित पदार्थ हवा मे भी मौजूद होने के कारण nose mask अब सड़क पर चलने के लिए भी अति आवश्यक हैं.

सार्वजनिक स्थल पर भी nose mask लगाने का जरूरत हैं. सड़क पर गाड़ियों के आवागमन के कारण डीजल या पेट्रोल का धुआ. मिट्टी या सीमेंट के छोटे छोटे कण जो सड़क पर रहते हैं. ये भी धुआ बन कर आस पास बिखर जाते हैं. अगर इन छोटे छोटे कन को सांस के द्वारा शरीर के अंदर ले तो ये बहुत हानिकारक साबित हो सकते हैं. इन छोटे छोटे कन के कारण कोई बहुत बड़ी बीमारी या स्वस्थ्य संबन्धित समस्या खड़ी हो सकती हैं.

इन सभी से निपटने के लिए nose mask बहुत ही जरूरी हैं. पर Nose Mask कैसा होना चाहिए. इसकी भी जानकारी होनी चाहिए. आज कल मार्केट मे बहुत से nose mask मिल जाएंगे. पर क्या ये सभी कॉटन nose mask अच्छे होते हैं. इसका निर्णय करना बहुत जरूरी हैं. हमेशा pollution फ़िल्टर Nose Mask का उपयोग करना चाहिए. कुछ निम्नलिखित तरह के nose mask के बारे मे जानेंगे.

Pollution Filter Nose Mask :- Pollution Filter Nose Mask का उपोयोग ज़्यादातर इंडस्ट्री मे किया जाता हैं. Industry या फिर किसी factory मे pollution बहुत ज्यादा होता हैं. वहाँ पर dust या लोहे के छोटे छोटे कन हवा मे मौजूद रहते हैं. जो कि सासों के द्वारा शरीर के अंदर चले जाते हैं.

पहले इसका आभाष बहुत कम होता हैं. पर जब यही dust फेफरे के अंदर जमा हो जाते हैं. तो तरह तरह के रोग को जन्म देता हैं. Dust का प्रभाओ रोग प्रतिरोधक छमता को नष्ट कर देता हैं. Factory के अंदर nose mask लगाना बहुत जरूरी हैं. ये safety के अंतर्गत आता हैं और ये PPE ( Personal Protective Equipment ) का एक हिस्सा हैं. पर Nose Mask लगाते समय हमेशा ध्यान रखे की की वो नाक और मुह को सही से ढक रहा हैं या नहीं.

Organic Nose Mask :- Organic Nose Mask जो की ज्यादा प्रभावशाली होता हैं. इसमे सांस लेने के लिए अतिरिक्त फ़िल्टर लगा रहता हैं. जिस से सिर्फ हवा पास हो सके. जो की पूरी तरह से फ़िल्टर हो कर हवा नाक तक पाहुचता हैं. इस तरह के नोज़ मास्क जहा पर ज्यादा dust हो वह पर कियाया जाता हैं. जैसे की Cement Plan या फिर कोयला खदान या फिर जहा हवा मे ज्यादा dust मौजूद रहता हो.

Surgical Nose Mask : Surgical Nose Mask का उपयोग Medical field मे किया जाता हैं. Hospital मे जब doctor किसी का operation करते हैं तो इस Nose Mask का उपयोग करते हैं. इस तरह के nose mask मे chemical लगा होता हैं. जिस के कारण अगर खून का बूंद या फिर किसी तरह का कोई liquid उड़ कर mask पर पड़े तो वो नष्ट हो जाए.

इस तरह के nose मास्क मे chemical होने के कारण हल्का भीगा भी रहता हैं. पर दैनिक उपयोग के लिए इस तरह के nose mask अच्छे नहीं होते हैं. क्यू की ये पूरी तरह से नाक को नहीं ढकता हैं और ये सिर्फ एक बार उपयोग करने के लिए बना होता हैं. Operation theatre के लिए तो सही हैं पर आम उपयोग के लिए नहीं.

N95 Nose Mask : आज कल market मे सब से ज्यादा जिस Nose Mask का चलन हैं वो हैं N95 Nose mask. ये हवा को 95% तक फ़िल्टर करता हैं. मतलब हवा मे मौजूद pollution को 95% तक filter कर के नाक तक पाहुचता हैं. डॉक्टर भी इसी N95 Nose Mask को उपयोग करने की सलाह देते हैं.

इस से बहुत से virus भी नाक से होते हुए शरीर के अंदर नहीं जा पाते हैं. जहा infection बढ्ने का संभावना हो वहाँ पर N95 नोज़ मास्क का उपयोग लाभ करी हो सकता हैं. New Corona Virus के protection के लिए भी लोग इसका उपयोग कर रहे हैं. ये थोड़ा महंगा nose mask होता हैं.

अगर हम nose mask का उपयोग करते हैं तो इस से बहुत से फायदे भी हैं. जैसे की ये polluted Air को शरीर के अंदर जाने से रोकता हैं. साथ मे हवा मे मौजूद virus से भी सुरक्षा देता हैं.

पर nose mask हर किसी पर ठीक से काम नहीं करता हैं. मान लिया जाए किसी का दाढ़ी बढ़ा हुआ हैं. तो इस स्थिति मे nose mask सही से फिट नहीं होगा और polluted हवा शरीर के अंदर चला जाएगा. मतलब nose mask लगाना और नहीं लगाना बराबर हैं. इसका डिज़ाइन medium level का होता हैं. जो की बच्चों पर फिट नहीं बैठता हैं. जब तक nose मास्क सही से नहीं फिट होगा तब तक इसका फायदा नहीं हो सकता हैं.