Bow Shackle Kya Hota Hain , Industrial Tools

Bow Shackle Kya Hota Hain , Industrial Tools.

D shackle


जहां पर भी भाड़ी सामान उठाने के लिए जिन जिन टूल्स की आवासयकता पड़ती हैं उस मे से एक Bow Shackle भी अपना हत्वपूर्ण किरेदार निभाता हैं। bow shackle की रचना घड़े की तरह होती हैं।

अगर इसके आगे का पिन निकाल दिया जाए तो ये एक मटके की तरह दिखेगा या फिर धनुष की तरह। इसका आकार धनुष की तरह होने के कारण इसे Bow Shackle कहा जाता हैं। इसे किसी भी भाड़ी सामान उठाने के दौरान उपयोग मे लाया जाता हैं। इसके अंदर का space ज्यादा होने के कारण इस मे दो बेल्ट आसानी से फिट हो सकते हैं।

इसे लिफ्टिंग बेल्ट या फिर लिफ्टिंग स्लिंग या चैन के साथ उपयोग मे लाया जाता हैं। ये एक छोटा सा tools होता हैं जो किस जोड़े मे मिलता हैं। इसका पिन जिसे लगा कर टाइट कर दिया जाता हैं। इसका आकार और size अलग अलग होते हैं। इसके उठाने की छमता के हिसाब से इसका size बड़ा या छोटा होता हैं।

पर कौन सा का bow shackle कितना टन माटेरियल उठा सकता हैं ये उस पर लिखा रहता हैं। इसकी लिफ्टिंग capacity इसके ऊपर लिखा रहता हैं। जैसे की 5 टन का बो शकले का SWL इसके ऊपर लिखा हुआ मिलेगा। मगर एक बात का पृष्टि कर लेना अनिवार्य हैं की 5 टन का या फिर कोई भी bow shackle जिसका SWL इसके ऊपर लिखा हुआ हैं वो एक लिए हैं.

या दो BOW Shackle के लिए हैं क्यू की अक्सर ये जोड़ा मे ही मिलता हैं जिस कारण दो BOW Shackle मिला कर 5 टन छमता बनाते हैं और 5 टन ही इसके ऊपर लिखा रहता हैं। ऐसा भी हो सकता हैं की ये दोनों का मिला कर हो। अगर सही ज्ञान न हो तो बहुत बड़ी दुर्घटना घट सकती हैं। SWL का सही ज्ञान दुर्घटनाओ को दूर करता हैं। Bow Shackle की पहचान बहुत ही आसान हैं।

उसके मटके जैसे आकार से पता चल जाता हैं की ये Bow Shackle हैं। इसमे एक ही तरफ से पिन लगता है हमेशा ध्यान देना चाहिए की जिस तरफ से चिकना हो उसी तरफ से पिन डाल कर टाइट करना चाहिए न की घाट के तरफ से पिन डालना चाहिए। जब भी पिन डाला जाए तो इसके अंत का एक चूड़ी कम होना चाहिए।

अगर पूरी तरह से टाइट कस देंगे तो इसका चूड़ी खराब होने का खतरा बन जाता हैं और इसे खोलने मे बहुत मेहनत करनी पड़ सकती हैं। Bow Shackle से फायदा ये हैं की एक बार मे दो बेल्ट या फिर स्लिंग डाल सकते हैं। बेल्ट डालने से ये एक दुसते के ऊपर चरेगा नहीं या फिर इस मे ऐठन  नहीं होगी जिस से बेल्ट हीट नही होगा। इसके रख रखाओ मे बिशेष ध्यान देना चाहिए।

कभी भी इसे फेक कर या जंग लागने वाले जगह पर नहीं रखना चाहिए। इसका उपयोग करने से पहले इसका लोड टेस्ट करवा लेना चाहिए। अगर इस मे पिन जो की इसका बोल्ट होता हैं वो नहीं चहर रहा हैं या फिर अच्छी तरह से काम नहीं कर रहा हैं तो उसे हटा देना चाहिए।

इसका मुख्य उपयोग स्लिंग या बेल्ट को बढ़ाने या फिर कही फसाने मे किया जाता हैं। करने के द्वारा हैवि लोड उठाने मे इसका उपयोग किया जाता हैं।