Dumper Driver Ka Bhoot – Bhoot Ki Kahani

Dumper Driver Ka Bhoot – Bhoot Ki Kahani.

बात आज से बहुत पहले की हैं। उस वक़्त मैं हिमाचल प्रदेश मे काम करता था। वहा पर मैं एक सड़क बनाने की कंपनी मे काम करता था। मैं पेशे से एक मजदूर हूँ और मेरा और मेरे घर परिवार का गाड़ी मेरे मजदूरी से ही चलती हैं।

Padhe :-Khoon Ki Pyasi Chudail , Ek Chudail Ki Kahani.

 अगर मैं मेहनत मजदूरी करुंगा तो घर की गाड़ी चलेगी नहीं तो घर मे बहुत दिक्कत हो जाएगा। इंडिया के कोने कोने मे जा कर काम करना और पैसा कमाना यही मेरा मकसद हैं। जहा कही भी काम मिल गया काम करने चला जाता हूँ। पैसा कमाना और उन पैसों से अपना घर चलना यही मेरा मकसद है। मैं बहुत जगह काम कर चुका हूँ।

Padhe :-Andhere Me Chudail Ki Aahat , Chudel Ki Kahani.

 और पैसा कमाने के चक्कर मे मैं हिमाचल प्रदेश तक गया हूँ। एक मजदूर हूँ और मजदूरी करना ही मेरा पेशा हैं। जब मैं हिमाचल पैसा कमाने गया था तो वहा पर पहाड़ों को काट कर सड़क चौड़ा करने का काम चल रहा था। सड़क तो थी पर सकरी थी। एक बार मे सिर्फ एक ही गाड़ी आना जाना कर सकती थी। काम थोड़ा खतरनाक था।

Padhe :-Ajib Si Ghabrahat , Bhoot Pret Ki Kahani.

 क्यूकी हमलोग जहा काम कर रहे थे वो पहाड़ के बीचों बीच था। एक तरफ पहाड़ की उचाई थी तो दूसरी तरफ गहरी खाई। थोड़ा सा भी लापरवाही और खाई मे गिरने का खतरा। खाई मे गिरना मतलब सीधे मौत को गले लगाने के बराबर था। जहा गहरी खाई मे गिरे की मौत निश्चित थी। इतनी गहरी खाई की लाश तक बाहर नहीं निकल सकता।

Padhe :-Raste Me Betal , Ek Betal Ki Kahani.

 कोई खाई मे उतरने की कोशिश भी नहीं कर सकता। और उसी खाई से होते हुए एक नदी भी बहती थी। हम सभी वहा पर सड़क चौरा करने का काम किया करते थे। JCB से पत्थर को काटा जाता और हम सभी उस पत्थर को नीचे खाई के तरफ फेक देते। वहा पर बहुत से परदेशी काम कर रहे थे और साथ मे कुछ वहा के लोकल आदमी भी थे।

Padhe :-Bhootiya School , Bhoot Pret Chudail Ki Kahani.

 जिन्हे वहा के बारे मे सब कुछ पता था। जब JCB पहाड़ को काटता तो dumper की मदद से कचरा को हटाया जाता। JCB का बकेट dumper मे कचरा को रख देता और वो उसे वहा से ले जा कर कुछ देर मे dump कर देता। दिन भर पत्थर तोड़ना बड़े बड़े पत्थर को हटाना यही हमारा काम था। एक रोज हम सभी काम कर रहे थे।

Padhe :-Jinn Baba Ka Sthan , Jinn Jinnat Ki Kahani.

 जिस जगह हम सभी काम कर रहे थे वो जगह भूतहा था। मुझे एक मजदूर मे बताया की बहुत साल पहले एक बस जो की इसी जगह खाई मे गिर गई थी। जीतने भी लोग बस मे सवार थे सभी खाई मे गिर कर मर गए, कोई भी ज़िंदा नहीं बचा। आज भी शाम के समय जब चारों तरफ सन्नाटा छा जाता हैं। तो मारे हुए लोगो के चीखने की आवाज आती हैं। उन सभी का भूत अब भी अपने मरे हुए जगह पर भटकते रहती हैं।

Padhe :-Chamatkari Baba , Ek Baba Ki Kahani.

 अगर अकेले कोई इस रास्ते से पार होता हैं तो वे सभी भूत राहगीर को खाई मे धकेल देते हैं। इसलिए यहा कोई भी अंधेरा होने के बाद नहीं आता। हम सभी भी सूरज डूबने से पहले ही वहा से चले जाते थे। हमारा ठेकेदार बोल चुका था की कोई भी अंधेरा घिरने के बाद काम नहीं करेगा। एक तो गहरी खाई और उस पर जुंगली जानवरों का डर।

Padhe :-Jinn Jinnat Ki Kahani, Jinn Jinnat Ki Duniya.

 उस जगह पर पहाड़ी तेंदुआ पाया जाता हैं। जो किसी को अकेले देख ले तो बहुत ही चलकी से मार सकता हैं। पर हमे क्या जैसा निर्देश था वैसा ही काम कर रहा था। हम सभी अंधेरा होने से पहले ही वहा से चले जाते और फिर कल सुबह ही आते।

Padhe :-Tantra Vidya Ka Asar , Jadu Tona Ki Kahani.

 एक रोज की बात हैं हम सभी वहा पर काम कर रहे थे। मैं पत्थर को तोड़ कर सड़क के किनारे कर रहा था। और भी बहुत से लोग थे जो यही काम कर रहे थे। JCB पहाड़ को काट रहा था और जो मिट्टी निकलता उसे dumper के अंदर डाल देता। dumper भी वही पर लगा हुआ था।

Padhe :-Chudail Ya Kuchh Aur ? chudail Ki Kahani.

 उस दिन न जाने dumper के driver को क्या हो गया। load गाड़ी को जैसे ही back किया की वो सड़क से उतर गया। सड़क के किनारे कच्चा मिट्टी और गिट्टी था जो dumper का भार संभाल नहीं सका और वहा की मिट्टी धस गई। जिस से dumper सीधे खाई मे चले गई। खाई इतना गहरा था की dumper छलांग मारते हुए नीचे गिरा।

Padhe :-Ghadi Ka Sui, Bhoot Ki Kahani.

dumper का तो पार्ट पार्ट हिल गया। बहुत नीचे गीर कर एक पेड़ से टकरा गया और रुक गया। ऊपर के बहुत से मिट्टी dumper के ऊपर जा कर dumper को आधा धक दिया। जैसे ही dumper गिरा हम सभी आवाज़ लगाने लगे। पर वो हमारी आवाज़ से रुकने वाला था। ये सब घटना हमारे नजर के सामने हुआ।

Padhe :-Kaam Wali Reja Ka Bhoot, Chudail Ki Kahani.

 हम जान चुके थे की dumper चलाने वाला अब नहीं बचा होगा। ये सब इतना तेजी से हुआ की उसे dumper से बाहर कूदने का मौका भी नहीं मिला होगा। बेचारा dumper चालक अपने dumper के अंदर ही मर गया। चरो तरफ हो हल्ला होने लगा।

Padhe :- Do Saheli, Darawni Kahani.

 कुछ ही देर मे ठेकेदार भी वहा आ गया। अब वो dumper को बाहर निकालना और उस चालक को बाहर निकालना एक बहुत बड़ी चुनौती बन चुकी थी। लोगो ने बहुत कोशिश किया पर वो dumper चालक बाहर नहीं निकाल सका। उसे वही पर छोड़ कर सभी अपने अपने घर चले आए। हम सभी भी अपने तम्बू मे आ गए हमे रहने के लिए तम्बू मिला था।

Padhe :- AamavasKi Raat, Dayan Ki Kahani.

 जो फोल्डिंग सिस्टम वाला था। जहा पर काम चल रहा था। वहा से कुछ दूर पर इंसानी बस्ती थी उसी जगह हम सभी तम्बू मे रहते थे। रात भर इसी बात का चर्चा होता रहा की बेचारा dumper चालक। थोड़ी सी लापरवाही के कारण मारा गया।

Padhe :-Bharat Ka Bhutiya Railway Station.

फिर जब सुबह हुआ तो हम सभी अपने काम वाले जगह पर पहुचे। काम तो बंद था। जब तक कोई बिकल्प नहीं निकल जाता तब तक हमे काम करने से माना कर दिया गया था। हम सभी dumper के गिरने वाले स्थान पर जा कर खड़े हो गए और देखने लगे की dumper खाई से कैसे बाहर निकलता हैं। वहाँ पर एक crane मंगवाया गया।

Padhe :-Bhatakta Fakir, Ek Fakir Ki Kahani.

crane operator crane ले कर उस जगह पर पहुचा। बहुत से जोगड़ लाये गए। हुक मे dumper को फसा कर खिचा गया। पर dumper अपनी जगह से टस से मस नहीं हुआ। वो हिला ही नहीं जो बाहर आ सके। एक बहुत बड़ा रिस्क भी था क्यू की अगर किसी भी तरह का थोड़ा भी लापरवाही होता तो crane सीधा गहरी खाई मे जा कर गीर जाती।

Padhe :-Jinnat Ki Duniya,

 जो की एक बहुत बड़ा risk था। सुबह से शाम हो गया पर dumper खाई से बाहर नहीं निकल सका। बहुत कोशिश करने के बाद भी सब कुछ बेकार साबित हो रहा था। मतलब कुछ भी नहीं हो पाया। जो dumper खाई मे गीरा था वो निकाल नहीं पाया। अन्त मे सब थक हार कर वहा से चल दिये। crane operator भी अपने घर वापस चला आया।

Padhe :-Khoon Ki Pyasi Dakini.

 जब crane operator जो की crane चलाता था। रात के समय सोया हुआ था तो उसे नींद मे बहुत ही डरावने डरावने सपने आने लगा। उसने सपने मे उस मारे हुए dumper के driver को देखा। जो की एक भूत बन चुका था और उसके सपने मे आ कर उसे चेतावनी दे रहा था की, तुम मुझे वहाँ से मत निकालो।

Padhe :-Laash Ne Daudaya, Bhoot Ki Kahani.

 वो खाई मे फसा हुआ dumper ही मेरा घर हैं। अब मैं उसे अपना ठिकाना बना चुका हूँ। तुम मुझे मेरे घर से मत निकालो। अगर फिर से ऐसी कोशिश की तो मुझ से बुरा कोई नहीं होगा। मैं तुम्हें जान से भी मार सकता हूँ। रात भार डर और घबराहट से उसकी हालत खराब हो चुकी थी।

Padhe :-Machhli Bhat, Chudail Ki Kahani.

 जब सुबह हुआ तो फिर से वो अपने काम पर गया। फिर से उसे वो खाई मे फसा हुआ dumper निकालने के लिए बोला गया। वो dumper निकालने से साफ मना कर दिया। जब उसके मालिक ने पूछा की आज तुम crane क्यू नहीं चला रहे हो तो वो सपने वाली बात को अपने मालिक से बताया।

Padhe :-Jinn Jinnat Ki Kahani.

 उसका मालिक उसे डटते हुए बोला की तुम भी किस जमाने मे जी रहे हो। अब के समय मे काही भूत प्रेत होता हैं क्या ? बेचारा बहुत डर गया था वो तो crane चलाने के लिए राजी ही नहीं हो रहा था। पर काम से निकाले जाने के डर से उसने फिर से crane चलाना शुरू कर दिया। फिर सुबह से शाम हो गया पर वो dumper अपनी जगह से टस से मस नहीं हुआ।

 ऐसा लग रहा था की कोई रूहानी ताकत जरूर हैं जो dumper को बाहर निकलने नहीं दे रहा हैं। हम सभी वहा पर खड़े हो कर सब कुछ देख रहे थे। हम आपस मे बातें भी कर रहे थे की जरूर कोई बात हैं जो dumper नहीं निकल रहा हैं। जरूर dumper चालक भूत बन गया होगा। इतना heavy crane से भी dumper बाहर नहीं आ रहा है।

 सुबह से शाम हो गया पर dumper अपनी जगह से नहीं हिला। फिर सभी अपने अपने घर वापस चले गए। हम सभी मजदूर भी अपने टेंट मे वापस आ गए। वो crane operator भी अपने घर वापस चला गया। जब रात के समय वो सोया हुआ था। तो फिर से उसे भयानक भयानक सपने आने शुरू हो गए।

 फिर से वो dumper operator का भूत उसके सपने मे आया और उसे डराने लगा। वो सपने मे आ कर फिर से उस से बोल की मैंने तुम्हें मना किया था की उस जगह से मेरा dumper मत हटाना। पर तुम नहीं माने। मैं तुम्हें एक आखरी बार चेतावनी दे रहा हूँ की अगर फिर से ये गलती की और उस जगह से dumper को निकालने की कोशिश की तो मैं तुम्हें नहीं छोरुंगा।

 मैं तुम्हें मार दूंगा। इतना बोल कर वो उसके सपने से चला गया। जब सुबह हुआ तो वो खुद को बहुत डरा हुआ महसूस किया। अब क्या करे कुछ समझ मे नहीं आ रहा था। अगर duty  नहीं गया तो काम से निकाल दीया जाएगा। अगर duty पर जाता हैं तो dumper driver का भूत उसे मार देगा।

 सुबह से ही कश मो कश मे था। फिर सोचा की चलो duty चला जाए जो होगा वो देखा जाएगा। ये सोच कर वो duty मे लिए तैयार हो गया और अपने काम पर चला गया। जब वो रास्ते से होते हुए काम पर जा रहा था तो उसे ऐसा लगा की कोई उसे पीछे से आवाज दे रहा हैं।

 रास्ता सुनसान था उस जगह कोई भी नहीं था। पर उसे ऐसा लगा की जाना पहचाना आवाज उसे पीछे से कोई लगा रहा हैं। कोई हैं जो उसका नाम जानता हैं। फिर थोड़ी देर के बाद फिर से किसी ने उसका नाम ले कर पीछे से आवाज़ लगाया।

 पर जब वो पीछे मूड कर देखा तो कोई भी नहीं था। अब उसके अंदर डर हावी हो गया। तेज कदमो से वो crane operator आगे की तरफ बढ़ने लगा। पर जैसे ही वो कुछ दूर बढ़ा ही था की किसी ने अपना हाथ उसके कंधे पर रख दिया। जैसे ही किसी ने अपना हाथ उसके कंधे पर रखा उसके तो रोंगटे ही खड़े हो गए। वो पीछे मूड कर देखा तो उसके होश ही उड़े के उड़े रह गए। वो जो dumper driver जो खाई मे गिर कर मर चुका था.

 वो उसके सामने खड़ा हो गया। उसका भूत crane operator को मारना चाह रहा था। crane operator का हालत इतना खराब हो गया की उसे देखते ही एक चीख उन घाटियों मे फैल गई। वो पूरी ज़ोर से चीखा और बेहोश हो गया। जब ये बात ठेकेदार को पता चला तो उसे हॉस्पिटल ले जया गया। 

उसका कुछ दिनो तक इलाज़ चला पर उसका आधा शरीर लकवा ग्रस्त हो गया। इस घटना के बाद वो फिर से कभी dumper चलाने के काबिल नहीं बचा। हम सभी को भी ये बात पता चल गया। हम सभी के अंदर भी एक डर बैठ गया। अब वहा पर काम करे या न करे।

 उस घटना के बाद कोई भी crane operator उस खाई मे गिरे हुए dumper को निकालने की कोशिश नहीं की। हम सभी वहा काम कर रहे थे। जीतने भी दिन काम किए उस dumper को खाई के अंदर देखते रहे। वो वही पर पड़ा पड़ा सड गया। पर किसी ने निकाला नहीं।