De Fall Ascender , Industrial Tools

De Fall Ascender , Industrial Tools.

De fall Ascender


                                                De-Fall Ascender एक प्रकार का device होता हैं. जैसा की नाम से ही पता चल रहा हैं की उचाई पर चहरने वाला व्यक्ति उचाई पर आसानी से चहर सकता हैं. De-Fall Ascender का उपयोग उचाई पर चहरते समय किया जाता हैं. पर De-Fall Ascender का उपयोग हर किसी के लिए आसान नहीं हैं.

इसे उपयोग करने से पूर्व विशेष ट्रेनिंग की जरूरत पड़ती हैं. इसे रस्से मे फिट करना बहुत आसान होता हैं पर उपयोग करना बहुत कठिन हैं. इसे कैसे उपयोग मे लाया जाए और किस तरह का technique अपनाया जाए. जिस से कम मेहनत से कोई भी व्यक्ति आसानी से ऊपर की तरफ चहर जाए. De-Fall Ascender के उपयोग से पूर्व confirm हो जाना चाहिए की इसका उपयोग करने वाला व्यक्ति निपुण है या नहीं.

 इसकी मदद से कोई कुछ उचाई तक तो चहर सकता हैं. पर शरीर का ज्यादा बल और ऊर्जा खत्म होने से आदमी थक जाएगा और आधे रास्ते पर ही रुक जाएगा. जिसके कारण उसे नीचे उतारने के लिए फिर किसी निपुण आदमी को ऊपर भेजना पड़ेगा. De-Fall Ascender का उपयोग उचाई पर चहरते समय किया जाता हैं और ये फॉल को रोकता हैं. मतलब की ये device उचाई पर चहरते समय चहरने पर मदद करता हैं. परंतु उतरते समय इसका उपयोग नहीं किया जाता हैं. De-Fall Ascender को textile rope मे फिट कर के ऊपर की तरफ चहरा जाता हैं.

इसे जिस रस्से मे फिट किया जाता हैं वो 8.12mm dia का textile rope होता हैं. जो की बहुत ही मजबूत होता हैं. De-Fall Ascender को कैसे उपयोग मे लाना चाहिए और इसका उपयोग किस तरह करना चाहिए. उन सभी चीजों को अच्छी तरह जान लेना चाहिए. निर्माण छेत्र जहा पर निर्माण का काम होता है. जहां पर उची उची भवन या फिर उचा tower लगता हो. या फिर कही पर उचाई पर ब्रिज का निर्माण हो रहा हो. वैसे जगह पर सुरक्षा संबन्धित औजारों के बारे मे बतलाया जाता हैं.

इसके लिए विशेष ट्रेनिंग भी दिया जाता हैं. Trainer कंपनी का होता हैं या फिर बाहर से आते हैं. कंपनी मोटी रकम खर्च कर के ट्रेनिंग का प्रोग्राम रखती हैं. ट्रेनिंग के दौरान बहुत से टूल्स के बारे मे बताया जाता हैं. जिस मे De-Fall Ascender भी एक हैं. वो सभी टूल्स के बारे मे ट्रेनिंग देते हैं. De-Fall Ascender के उपयोग से पूर्व विशेष ट्रेनिंग की आवश्यकता पड़ता हैं. ये एक जीवन रक्षक उपकरण हैं. ट्रेनिंग के दौरान सभी वर्कर्स को ग्रुप मे बाट कर उन्हे प्रशिक्षण दिया जाता हैं. आपात काल मे किस तरह का एक्शन लेना चाहिए. उचाई पर फसे हुए अपने साथी को किस तरह उतारना चाहिए.

एक trained वोर्कर ही अच्छा rescue operation कर सकता हैं. इसलिए सभी टूल्स को जानना और उसका उपयोग करना हर किसी को आना चाहिए. De-Fall Ascender का उपयोग टेक्सटाइल rope की मदद से चहरने के लिए किया जाता हैं. इस किट को खरीदते समय इसके पाकेट मे दिये गए इस्तेमाल करने का मेनुयल दिया रहता हैं. जिसमे दिया रहता हैं की इसे किस तरह rope मे सेट किया जाए.

DE-Fall Ascender को rope मे सेट करना बहुत ही आसान होता हैं. जहां पर rescue ऑपरेशन होता है वहाँ पर जीवन किट लगा होता हैं. जीवन किट की मदद से दो टेक्सटाइल rope निर्माण छेत्र मे ऊपर से नीचे तक झूला दिया जाता हैं. एक lock किया गया टेक्सटाइल rope मे De Fall Ascender को लगाना पड़ता हैं. Ascender मे बने अंगूठे के आकार के बटन को आगे की तरफ push करने से ये खुल जाता हैं.

हमेशा ध्यान देना चाहिए की इसका हैंडल आगे की तरफ होना चाहिए. हैंडल की घाट से होते हुए एक रस्सा ऊपर से नीचे की तरफ आता हैं. जिसमे Safety Shoe को फसाने का घाट बना होता हैं. उचाई पर चहरते समय व्यक्ति इसी घाट मे अपने जूते को फसा कर आगे तरफ खिचता हैं. फिर जब कुछ ऊपर तक चहर जाता हैं तो, Ascender को आगे की तरफ बढ़ता हैं.

Ascender मे बने हुए दात मे टेक्सटाइल rope फस जाता हैं और इसे नीचे की तरफ आने से रोकता हैं. इस प्रक्रिया को बार बार करने से व्यक्ति उचाई तक पहुच जाता हैं. जीवन किट की मदद से रस्सा तेजी से नीचे की तरफ नहीं आ पता हैं. Rescue Operation करने से पहले full body harness पहनना चाहिए. इसके बिना rescue operation नहीं हो सकता हैं. जब कोई व्यक्ति ऊपर की तरफ चहरने के दौरान थक जाता हैं तो, Full Body Harness की मदद से थोड़ा आराम भी कर सकता हैं.

अपने लक्ष्य तक पहुचने के बाद उचाई पर फसे हुए व्यक्ति को आसानी से निकाल कर. Rescue Descender की मदद से बहुत ही आसानी से नीचे आ सकते हैं. De- Fall Ascender का उपयोग मुख्यतः पर्वता रोही करते हैं. जो की इसके उपयोग से बहुत ही आसानी से पहाड़ की उचाई तक पहुच जाते हैं.  जिस से गिरने के खतरे से बच जाते हैं. मार्केट मे बहुत तरह के De-Fall Ascender देखने को मिल जाएंगे. पर सभी का एक ही उपयोग हैं. किसी उची जगह पर चहरना.